Jhilmil Tare, Aankhon Mein Sare

Jhilmil Tare, Aankhon Mein Sare   

Author: BHAGWATI PRASAD DOBHAL , Shraddha Pandey
ISBN: 9789386300584
Language: Hindi
Publication Year: 2017
Pages: 160
Binding Style: Hard Cover
Rs. 250
Inclusive of taxes
In Stock
Call +91-11-23289555
for assistance from our product expert.
Description

बच्चों की दुनिया बड़ी ही अनूठी होती है। वहाँ कल्पना की उड़ान है, जिज्ञासा की ललक है, अपनों के प्रति प्यार है, कभी तकरार है, अपने अस्तित्व का संघर्ष है तो कहीं अभिभावक तथा अध्यापक के प्रति पूर्ण समर्पण का भाव दिखाई पड़ता है। एक अकेला बच्चा अपने आप में एक पूरी किताब है, जिसे पढ़कर समझ पाना किसी के लिए भी कठिन कार्य है। 
 इन कहानियों के द्वारा यह प्रयास किया गया है कि उस बचपन की रंगीली, सपनीली, झिलमिलाती दुनिया में झाँका जा सके। बच्चे स्वाभाविक रूप से जितने सच्चे और भोले होते हैं, उतना ही कठिन होता है उनके मन को समझ पाना। बच्चों की अनूठी दुनिया का पन्ना-पन्ना रहस्यों से भरा होता है। झिलमिल तारे, आँखों में सारे कहानी-संग्रह की एक-एक कहानी बाल-जीवन के रहस्यों से परदा उठाने तथा बालकों के करीब पहुँचाने में सफल होगी।

 

The Author
BHAGWATI PRASAD DOBHALBHAGWATI PRASAD DOBHAL
Shraddha PandeyShraddha Pandey

पिछले 25 वर्षों से अध्यापन से जुड़ी श्रद्धा जी को देश तथा विदेश के शीर्षस्थ विद्यालयों में पढ़ाने का लंबा अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में आप पूर्वी दिल्ली में स्थित एल्कॉन पब्लिक स्कूल में अध्यापिका हैं। लंबे समय तक बच्चों से जुड़े रहने के कारण आपकी कहानियाँ रोचक व जीवंत हैं। प्रत्येक पाठक कहानियों से ऐसा जुड़ जाता है, मानो वह कहानी नहीं पढ़ रहा है, बल्कि कहानी का हिस्सा हो, एक कड़ी हो।
आपकी विशेषता है—बालमनोविज्ञान पर आधारित कहानियाँ, जिनके केंद्र में कहीं-न-कहीं बच्चे ही हैं। लघु कहानियों पर आधारित आपकी तीन पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं। बहुत कम समय में ही अपनी कहानियों के द्वारा लोगों को बाँध लेने की क्षमता रखने के कारण आपको अनेकानेक सम्मान प्राप्त हुए हैं, जैसे गोमती गौरव सम्मान, वामा सम्मान, शब्दशिल्पी सम्मान, अखिल अणुव्रत न्यास सम्मान, पंडित शिव प्रसाद शिक्षक साहित्यकार सम्मान आदि।

Reviews
More Titles by BHAGWATI PRASAD DOBHALShraddha Pandey
Copyright © 2017 Prabhat Prakashan
Online Ordering      Privacy Policy