Secrets of Success

Secrets of Success   

Author:
ISBN: 9789384343651
Language: Hindi
Publication Year: 2018
Rs. 250
Inclusive of taxes
Call +91-11-23289555
for assistance from our product expert.
Description

हर व्यक्ति सफल होना चाहता है, यह उसका प्राकृतिक गुण या स्वभाव है। मनुष्य की जीव वैज्ञानिक संरचना ही ऐसी है, जो उसे कठिन परिश्रम करने और उपलब्धियों या सफलताओं के आनंद के लिए प्रेरित करती है। फिर भी अधिकतर लोग सफल क्यों नहीं हो पाते? वे अपने प्राकृतिक गुणों का उपयोग क्यों नहीं कर पाते? वास्तव में सफलता की स्वाभाविक इच्छा रखनेवाले अधिकतर लोगों की समस्या यह नहीं है कि वे सफल नहीं हो सकते, बल्कि उनकी सफलता की राह की सबसे बड़ी बाधा है कि वे सफलता का सही अर्थ नहीं निकाल पाते। वे समझ ही नहीं पाते कि वास्तव में सफलता है क्या?
वास्तव में सफलता किसी लक्ष्य तक पहुँचना या उसे हासिल करना नहीं है, बल्कि ऐसे काम करना या ऐसे रास्ते पर चलना है, जिससे खुशी व परिपूर्णता की अनुभूति हो। जिस कार्य को करने में हमें ऐसी अनुभूति होती है, जिसके बदले में हम किसी और फल की अपेक्षा नहीं करते। 
सफलता की इस अनंत यात्रा पर चलनेवालों को दूसरों के प्रोत्साहन या पुरस्कार की भी अपेक्षा नहीं होती है, क्योंकि उनका सबकुछ खुशी व परिपूर्णता की अनुभूति ही होती है। इससे यह भी पता चलता है कि सफलता की यात्रा पर चलने का वास्तविक अर्थ व्यक्ति विशेष द्वारा अपनी अनंत संभावनाओं को प्रकट करने की यात्रा है। और सफलता की यह यात्रा अभी और यहीं शुरू की जा सकती है, बशर्ते कि आप सचमुच सफल होना चाहते हैं।

 

The Author
Reviews
Copyright © 2017 Prabhat Prakashan
Online Ordering      Privacy Policy