Bihar Shatabdi Ke 100 Nayak

Bihar Shatabdi Ke 100 Nayak

Author: Dhruv Kumar
ISBN: 9789350483619
Language: Hindi
Edition: 1st
Publication Year: 2013
Pages: 192
Binding Style: Hard Cover
Rs. 250
Inclusive of taxes
In Stock
Call +91-11-23289555
for assistance from our product expert.
Description

बिहार अति प्राचीन काल से ही सांस्कृतिक, सामाजिक, साहित्यिक, धार्मिक एवं राजनीतिक पुनर्जागरण के प्रस्फुटन का पावन स्थल रहा है। सदियों से भारत के इतिहास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए बिहार की अपनी अलग पहचान रही है।
आधुनिक बिहार के निर्माण को एक सौ वर्ष पूरे हो चुके हैं। इन सौ वर्ष़ों में बिहार की धरती प्राचीन युग की तरह अनेक सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनैतिक, साहित्यिक क्रांति, बदलाव और पुनःस्थापन की गवाह बनी। इस दौरान यहाँ अनेक विभूतियों ने जन्म लिया जिनके ज्ञान, त्याग, समर्पण, बुद्धि, बल, तप, संघर्ष और नेतृत्व का लाभ बिहार के साथ-साथ भारत समेत पूरी दुनिया को मिला। पिछले सौ वर्ष़ों के इतिहास में बिहार की माटी में पैदा हुए, पले और बड़े हुए वैसे लोगों की फेहरिश्त बहुत लंबी है, जिनके योगदान से देश और दुनिया की चमक निखरी, वर्तमान गौरवशाली हुआ और भविष्य की लौ सुरक्षित और सुनहरी हुई। विभिन्न क्षेत्रों में योगदान करनेवाले ऐसी विभूतियों में से सौ लोगों को चुनना कठिन दौर से गुजरना है। ऐसे महान् लोगों के जीवन उनके कृतित्व और योगदान को महज दो-तीन पन्नों में समेटना और भी दुरूह कार्य था।

The Author
Dhruv Kumar

जन्म : 20 दिसंबर, 1965।
शिक्षा : प्राचीन भारतीय इतिहास एवं पुरातत्व तथा पत्रकारिता में एम.ए., एम.एड., एम.फिल. एवं पी.एच-डी.।
प्रकाशन : ‘जैन धर्म और बिहार’, ‘जैन धर्म की कहानियाँ’, ‘जैन धर्म के चौबीस तीर्थकर’, ‘बिहार-झारखंड के जैन तीर्थ स्थल’, ‘जैन शिक्षा’, ‘स्‍‍त्री शिक्षा’, ‘किताबों की दुनिया : पटना पुस्तक मेला’ सहित डेढ़ दर्जन से अधिक पुस्तकें प्रकाशित। विगत ढाई दशकों से रंगकर्म, पत्रकारिता एवं समाचार वाचन कार्य में सक्रिय। कई दैनिक पत्रों एवं पत्रिकाओं में संवाददाता, उप-संपादक तथा म्यूरोचीफ रहे।
पुरस्कार सम्मान : ‘भगवान् महावीर शिखर सम्मान’, ‘आनंद शास्‍‍त्री पत्रकारिता सम्मान’, ‘नवरंग सम्मान’, ‘कला कक्ष सम्मान’, ‘कलाश्री सम्मान’, ‘रोटरी क्लब पटना सम्मान’।
संप्रति : प्राचार्य, आर.पी.एस. टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज, पटना।
संपर्क : पी.डी. लेन, महेंद्रू, पटना-800006। मो. : 08603335354
इ-मेल : dhrub20@gmail.com

Reviews
Copyright © 2017 Prabhat Prakashan
Online Ordering      Privacy Policy