Rashtriya Aarakshan Neeti Aur Aligarh Muslim Vishwavidyalaya

Rashtriya Aarakshan Neeti Aur Aligarh Muslim Vishwavidyalaya   

Author: Ishwar Sharan Vishwakarma
ISBN: 9789351869122
Language: Hindi
Publication Year: 2016
Pages: 104
Binding Style: Soft Cover
Rs. 75
Inclusive of taxes
In Stock
Call +91-11-23289555
for assistance from our product expert.
Description

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) देश के प्रतिष्ठित केंद्रीय विश्वविद्यालयों में से एक है, किंतु दुर्भाग्य से इसकी स्थापना से लेकर आज तक इस बात को लेकर विवाद है कि क्या यह अल्पसंख्यक शिक्षण संस्थान है? वास्तव में इसकी स्थापना से लेकर संविधान सभा, संसद और न्यायपालिका ने सदैव इस विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय स्वीकार किया; साथ ही इसके संस्थापकों ने भी इस बात को हमेशा माना कि यह देश के सभी वर्गो धर्मो के लिए बना है। इस पुस्तक की रचना के पीछे भी यही उद्देश्य है कि चूँकि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय भारत राष्ट्र की धरोहर है, अतः केंद्रीय विश्वविद्यालय होने के कारण इस विश्वविद्यालय में भी राष्ट्र आरक्षण नीति के तहत SC/ST/OBCs को आरक्षण मिले तथा राष्ट्र निर्माण तथा सामाजिक न्याय की प्रक्रिया में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका हो।
केंद्रीय विश्वविद्यालयों में मिलनेवाला SC/ST/OBCs आरक्षण, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) में भी मिले, यही इस पुस्तक का वैचारिक अधिष्ठान है।

 

The Author
Ishwar Sharan Vishwakarma

डॉ. ईश्वर शरण विश्वकर्मा (7.5.1958) दीनदयाल  उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर के प्राचीन इतिहास, पुरातत्त्व एवं संस्कृति  विभाग में वरिष्ठ प्रोफेसर हैं। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक गंभीर अध्येता एवं इतिहासविद् हैं तथा भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद्, भारत सरकार के सदस्य भी हैं।

 

Reviews
Copyright © 2017 Prabhat Prakashan
Online Ordering      Privacy Policy