Swapnadrashta Dr. Kalam Ki Jeevan Gatha

Swapnadrashta Dr. Kalam Ki Jeevan Gatha   

Author: A.K. Gandhi
ISBN: 9789384344733
Language: Hindi
Publication Year: 2017
Pages: 184
Binding Style: Hard Cover
Rs. 350
Inclusive of taxes
Call +91-11-23289555
for assistance from our product expert.
Description

डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम मिसाइल मैन, जनता के राष्ट्रपति व इंटरएक्टिव प्रेजिडेंट जैसे नामों से प्रसिद्ध हैं। भारत के सुदूर कोने में स्थित छोटे से शहर से आनेवाले साधारण परिवार से संबंधित कलाम ने विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी के उन शिखरों को छुआ है, जिनमें भारत को आधुनिक, शक्तिशाली व विकसित राष्ट्र होने का स्वप्न साकार करने की क्षमता है। अपने कार्य के बल पर वह एक ऐसे लोकप्रिय व्यक्तित्व के रूप में उभरे, जिनका अनुकरण करना किसी भी भारतीय के लिए गर्व का विषय होगा। उन्होंने युवाशक्ति को सकारात्मक व कार्यशील बनने के लिए प्रेरित किया। यदि चाहते तो वह अपने जीवन के अंतिम वर्ष आराम से गुजार सकते थे, लेकिन वह अंतिम क्षण तक उस कार्य को करते रहे, जो उन्हें बेहद पसंद था—युवाओं व बच्चों को प्रेरणा देना, ताकि वे राष्ट्र की बेहतर प्रकार से सेवा कर सकें।
इस पुस्तक में डॉ. कलाम के मन के साथ-साथ विभिन्न विषयों के बारे में उनके विचारों को प्रस्तुत किया गया है, जिससे समग्रता में उनके प्रेरणाप्रद व्यक्तित्व का दिग्दर्शन हो सके।

The Author
A.K. GandhiA.K. Gandhi

मेरठ (उ.प्र.) में जन्मे ए.के. गांधी वरिष्ठ लेखक तथा अनुवादक हैं। उन्होेंने अनेक पुस्तकों की रचना तथा अनुवाद किया है। सन् 1995 में भारतीय वायु सेना से सेवानिवृत्ति के बाद से ही स्वतंत्र रूप से इस कार्य को कर रहे हैं। उनकी रुचि के क्षेत्र इतिहास, राजनीति विज्ञान तथा व्याकरण हैं। इन तीनों ही क्षेत्रों में उनकी अनेक लोकप्रिय पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं। उन्हें शोधपरक पुस्तकों के लिए जाना जाता है। उनकी भाषा आम आदमी से सीधा जुड़ाव करती है; यह गुण उन्हें लोकप्रिय बनाता है। उन्होंने सी.बी.एस.ई. माध्यम विद्यालयों के लिए भी अनेक पुस्तकों की रचना की है। इसके अतिरिक्त उनके लेख समाचार-पत्रों तथा पत्रिकाओं में भी छपते हैं। वे दो ब्लॉग भी चलाते हैं, जिनमें से meerut-amazing.blogspot.in उनके नगर की ऐतिहासिक, सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के प्रति समर्पित है तथा writerakgandhi. blogspot.in छात्रों की विभिन्न प्रकार से सहायता के लिए है। अपने सामाजिक तथा लेखन कार्य के लिए उन्हें मेरठ सांस्कृतिक मंच द्वारा ‘ज्ञानदीप पुरस्कार’ से सम्मानित किया जा चुका है।

Reviews
Copyright © 2017 Prabhat Prakashan
Online Ordering      Privacy Policy